Tue. Dec 11th, 2018
Final Cricket World Cup of India,image

रोस्टन चेस झगड़ा लेकिन भारत अभी भी शीर्ष पर है

Latest Cricket World Cup in Hindi

MS Dhoni वर्ल्ड कप 2019 के लिए बना रहे हैं खतरनाक प्लान, संन्यास को लेकर किया ये खुलासा

धोनी ने मैच हारने के बाद अंपायर से गेंद मांगी थी. जिसके बाद इंडियन फैन्स को डर था कहीं धोनी वनडे से भी संन्यास की घोषणा न कर दें. धोनी ने इसकी पूरी कहानी सुनाई है.MS Dhoni फिलहाल आराम कर रहे हैं. टीम इंडिया इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त है और धोनी टेस्ट से 2 साल पहले ही संन्यास ले चुके हैं. कुछ दिन पहले है धोनी इंग्लैंड से लौटे हैं. इंग्लैंड से हुई टी-20 और वनडे सीरीज में वो टीम इंडिया के साथ थे. वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में कुछ ऐसा हुआ जो चर्चा का विषय बन गया. धोनी ने मैच हारने के बाद अंपायर से गेंद मांगी थी. जिसके बाद इंडियन फैन्स को डर था कहीं धोनी वनडे से भी संन्यास की घोषणा न कर दें. लेकिन बाद में सफाई आई कि धोनी ने दूसरे कारणों की वजह से गेंद ली थी. अब धोनी ने उस पर खुलकर बात की और बता दिया कि वो अभी संन्यास नहीं लेने जा रहे हैं. बल्कि वो क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए प्लान कर रहे हैं.

धोनी ने मंगलवार को एक इवेंट में बात करते हुए बॉल लेने की पूरी कहानी बताई. उन्होंने कहा- ”मैं जानना चाहता था कि बॉल स्विंग क्यों नहीं हो रही है. मैंने बॉल अंपायर से इसलिए मांगी थी क्योंकि मैं बॉल की कंडीशन को देखना चाहता था. बॉल क्यों रिवर्स स्विंग क्यों नहीं हो रही है. हमें 2019 का वनडे वर्ल्ड कप इंग्लैंड में ही खेलना है. इसलिए हमारे लिए ये सीरीज काफी महत्वपूर्ण थी. अगर दूसरी टीम को रिवर्स स्विंग मिल रही है तो हमें भी मिलना चाहिए. इसलिए मैंने गेंद मांगी. मैच खत्म होने के बाद मैंने अंपायर से बॉल लेने के लिए रिक्वेस्ट की. जिसके बाद उन्होंने बॉल मुझे थमा दी. जिसके बाद मैंने वो बॉल बॉलिंग कोच को दे दी और पूछा कि बॉल को किस तरफ से घिसें ताकी बॉल रिवर्स स्विंग हो.”

धोनी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि वो संन्यास नहीं ले रहे हैं. वो अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारी कर रहे हैं. टेस्ट से संन्यास लेने के बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि धोनी जल्द वनडे से भी संन्यास ले लेंगे. लेकिन धोनी ने यहां क्लियर कर दिया कि वो क्रिकेट नहीं छोड़ रहे हैं और वर्ल्ड कप की तैयारी में जुट गए हैं. बता दें, एम एस धोनी 37 साल के हो चुके हैं और टीम इंडिया में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी वही हैं.

विश्व कप 2019: आईसीसी ने जारी किया पूरा शेड्यूल, जानिए कब, कहां और किस टीम से होगी भारत की भिड़ंत

नई दिल्ली: अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2019 में इग्लैंड में होने वाले विश्व कप क्रिकेट का पूरा कार्यक्रम आधिकारिक रूप से जारी कर दिया है।  50 ओवरों के इस क्रिकेट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। भारतीय टीम 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथेम्प्टन से अपने अभियान की शुरूआत करेगी और कुल नौ मैच खेलेगी। अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भारत का सामना 16 जून को होगा और यह मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जाएगा। पाकिस्तान अभी तक विश्व कप के मुकाबलों में भारत से एक भी मैच नहीं जीत सका है।

Sportsznews Cricket world cup

भारतीय टीम को पहले अपने दौरे की शुरूआत 2 जून को करनी थी लेकिन बाद में बीसीसीआई के अनुरोध पर आईसीसी ने इसे आगे बढ़ा दिया। इलरी वजह यह है कि बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैचों के दरम्यान 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना है। इस बार का विश्व कप राउंड रॉबिन आधार पर खेला जाएगा। 45 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। भारत अपने अपने 9 राउंड रॉबिन लीग के मैच 6 अलग- अलग जगहों पर खेलेगा।

भारतीय टीम का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है- 

  • 5 जून, 2019: दक्षिण अफ्रीका (साउथेम्प्टन)
  • 9 जून, 2019: ऑस्ट्रेलिया (ओवल)
  • 13 जून, 2019: न्यूजीलैंड (नॉटिंघम)
  • 16 जून, 2019: पाकिस्तान (मैनचेस्टर)
  • 22 जून, 2019: अफगानिस्तान (साउथेम्प्टन)
  • 27 जून, 2019: वेस्ट इंडीज (मैनचेस्टर)
  • 30 जून, 2019: इंग्लैंड (बर्मिंघम)
  • 2 जुलाई, 2019: बांग्लादेश (बर्मिंघम)
  • 6 जुलाई, 2019: श्रीलंका (लीड्स)
  • 9 जुलाई, 2019: पहला सेमीफाइनल (ओल्ड ट्रैर्फड)
  • 11 जुलाई, 2019: दूसरा सेमीफाइनल (एजबेस्टन)
  • 14 जुलाई, 2019: फाइनल (लॉर्ड्स)

भारत अभी तक दो बार इस खिताब को अपने नाम कर चुका है। 1983 में भारत ने फाईनल में वेस्टइंडीज को हराया था जबकि  2011 की में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला 1 जून को क्वॉलिफायर चैंपियन अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा जो ब्रिस्टल में डे/नाइट मैच खेला जाएगा।

 

Click For More :- Breaking News 

 

Leave a Reply

Categories